Visit blogadda.com to discover Indian blogs Sign In और Sign Up में क्या अंतर है

Sign In और Sign Up में क्या अंतर है




जब भी हम जीमेल या कोई अन्य ईमेल साइट खोलते हैं या इंटरनेट पर कई अन्य साइट, पोर्टल,न्यूज़ लेटर आदि पर जाते हैं तो हमें दो चीज़ें देखने को मिलती हैं Sign In और Sign Up या हमसे पूछा जाता है कि आप Sign In करना चाहते हैं या Sign Up ? Sign In और Sign Up दोनों इतने मिलते जुलते शब्द हैं कि अकसर लोग दुविधा में पड़ जाते हैं कि Sign In करूँ या Sign Up वास्तव में इंटरनेट के बहुत सारे यूजर भी इनमे बिना फर्क जाने इसका प्रयोग करते हैं। आज के इस पोस्ट में हम इन दोनों में अंतर को स्पष्ट करने का प्रयास करेंगे।



Sign In क्या होता है



इंटरनेट की दुनियां का यह एक बहुत ही जाना पहचाना शब्द है जिससे लगभग सभी इंटरनेट यूजर का रोज ही सामना होता है। इंटरनेट में कई वेबसाइट अपने साइट को यूज़ करने के लिए एक तरह से एंट्रेंस या प्रवेश द्वार बना के रखती हैं जिससे होकर ही कोई अंदर जा सकता है और उसमे दिए गए फंक्शनों का प्रयोग कर सकता है और उसका लाभ उठा सकता है। इसी प्रवेश द्वार को Sign In का नाम दिया जाता है। उदाहरण के लिए जीमेल के द्वारा उसमे दी गयी सुविधाओं को एक्सेस करने के लिए यानि ईमेल भेजने और पढ़ने के लिए हमें जीमेल के अंदर जाना होगा और जीमेल के अंदर जाने के लिए अर्थात उसे यूज़ करने के लिए हमें जीमेल को Sign In करना होगा। Sign In वही व्यक्ति कर सकता है जिसका अकाउंट पहले से बना हो यानि उसका रेजिस्ट्रेंशन पहले से हुआ हो। Sign In करने के लिए यूजर को अपना यूजर आईडी और पासवर्ड देना होता है। वेबसाइट इस यूजर आईडी को चेक करती है यदि सबकुछ सही है तब ही Sign In सक्सेसफुल होता है और यूजर उस वेबसाइट के विभिन्न फंक्शन्स का इस्तेमाल कर सकता है। आसान शब्दों में कह सकते हैं कि किसी वेबसाइट को एक्सेस करने के लिए उस वेबसाइट के अंदर जाने वाली प्रक्रिया ही Sign In कहलाती है।


Image result for gmail sign in




Sign Up किसे कहते हैं



इंटरनेट पर बहुत सी साइट्स को उसे करने के लिए हमें उस साइट पर अपना एक अकाउंट बनाना पड़ता है। इस अकाउंट में हमें अपनी बहुत सारी पर्सनल डिटेल देनी पड़ती है मसलन अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर, उम्र, लिंग आदि। इसके साथ ही हमें अपना एक यूजर आईडी बनाने को बोला जाता है और उसके लिए एक पासवर्ड क्रिएट करना होता है। जीमेल, ट्विटर,फ़्लिपपकार्ट, अमेज़न आदि कई वेबसाइट हैं जिसे उसे करने के लिए इस प्रक्रिया को करना होता है अर्थात उसमे रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है। रजिस्ट्रशन करने की इस प्रक्रिया जिसमे उस वेबसाइट को यूज़ करने के लिए एक अकाउंट बनाना पड़ता है Sign Up कहलाती है। किसी भी वेबसाइट पर केवल एक बार Sign Up करना होता है अर्थात एक बार ही हमें अपना अकाउंट बनाना पड़ता है। किसी वेबसाइट को खोलते समय Sign In और Sign Up दोनों बटन दीखते हैं। यदि उस वेबसाइट को पहली बार हम यूज़ करने जा रहे हैं तो हमें Sign Up बटन पर क्लिक करना होगा जिससे कि रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया हो सके और हमारा अकाउंट बन सके। 






Sign In और Sign Up में क्या अंतर है

  • Sign In किसी वेबसाइट को यूज़ करने के लिए अंदर जाने की प्रक्रिया होती है वहीँ Sign Up किसी वेबसाइट को यूज़ करने के लिए अकाउंट बनाने की प्रक्रिया।
  • जब भी हम उस वेबसाइट को यूज़ करना चाहते हैं तो हमें Sign In करना होता है या जब भी हम Sign Out कर लेते हैं तो अगली बार उस वेबसाइट में जाने के लिए Sign In करना पड़ता है जबकि Sign Up किसी वेबसाइट को पहली बार यूज़ करने के लिए Sign Up करना पड़ता है।
Image result for gmail sign in
  • Sign In हर बार करना होता है जबकि Sign Up केवल एकबार करना पड़ता है।

  • Sign In में यूजर आईडी और पासवर्ड जो पहले से बने हैं देना पड़ता है वहीँ Sign Up में यूजर आईडी और पासवर्ड क्रिएट करना पड़ता है।
Twitter, Screen, Social, Phone
  • Sign In में कोई यूजर आईडी और पासवर्ड के अलावे कोई पर्सनल डिटेल नहीं देनी पड़ती है जबकि Sign Up में पूरी पर्सनल डिटेल देनी पड़ती है।

  • Sign In एक आसान और कम समय वाली प्रक्रिया है जबकि Sign Up एक अपेक्षाकृत कठिन और समय लगने वाली प्रक्रिया है।
Office, Flowers, Apple, Computer

इसे भी पढ़े 


इस प्रकार आपने देखा किसी वेबपोर्टल को इस्तेमाल करने के लिए Sign In और Sign Up दोनों ही प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है। Sign Up से हम जहाँ अपना अकाउंट बनाते हैं वहीँ Sign In से उस अकाउंट को बार बार इस्तेमाल करते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ