Skip to main content

RAM और ROM में क्या अंतर है, हिंदी में जानकारी

RAM और ROM में क्या अंतर है 
किसी भी कंप्यूटर को ऑपरेट करने के लिए मेमोरी की आवश्यकता होती है। मेमोरी में उपस्थित कमांड्स ही कंप्यूटर को दिशा निर्देश देते हैं जिससे कि वह सुचारु रूप से काम कर पाता है और इच्छित परिणाम देता है। कंप्यूटर या मोबाइल की मेमोरी में ही उसके फंक्शन से सम्बंधित सारी सूचनाएं उपस्थित होती हैं। कंप्यूटर में मेमोरी दो तरह की होती है एक RAM तथा दूसरी ROM, दोनों ही मेमोरी मिलकर कंप्यूटर या मोबाइल को ऑपरेट करने में मदद करती हैं। RAM और ROM हैं तो दोनों मेमोरी किन्तु दोनों के फंक्शन, बनावट और क्षमता सहित कई अंतर होते हैं। 

RAM क्या होता है कंप्यूटर में आमतौर पर दो प्रकार की मेमोरी होती है एक फिक्स्ड या स्थाई मेमोरी और दूसरी अस्थाई मेमोरी। यह एक चिप के रूप में होता है। RAM कंप्यूटर में एक अस्थाई मेमोरी के रूप में काम करता है। इसमें उपस्थित सभी DATA या INFORMATION तभी तक रहते हैं जबतक कंप्यूटर ऑन रहता है। जैसे ही कंप्यूटर ऑफ होता है इसमें उपस्थित सभी डाटा डिलीट हो जाता है। यही कारण है कि इसे Volatile Memory कहा जाता है। वास्तव में कंप्यूटर के CPU में वर्तमान में जो कार्य…

मैकरोनी और पास्ता क्या है, मैकरोनी और पास्ता में क्या अंतर है


मैकरोनी और पास्ता आज घर घर में सबसे लोकप्रिय व्यंजनों में से एक बन चुके हैं। छोटे बच्चे तो स्कूल में टिफ़िन में इसी की मांग करते हैं। मैकरोनी और पास्ता को पकाने की कई विधियाँ हैं। सुबह का नाश्ता हो या शाम का लोग अकसर इसी की डिमांड करते हैं। इटली का यह व्यंजन पुरे विश्व का मनपसंद डिश बन चूका है। कार्बोहायड्रेट और प्रोटीन से लबालब यह व्यंजन आज की तारीख में सबका फेवरिट बन चूका है। 





मैकरोनी क्या है 

मैकरोनी वास्तव में एक तरह का पास्ता ही होता है जो पतली नली के आकार का होता है। यह एक बेहद लोकप्रिय इटैलियन डिश है जिसे इटली के अलावा पुरे विश्व में बड़े चाव से खाया जाता है। मैकरोनी मैदे से बनाया जाता है और इसको बनाने में अंडा का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। मैकरोनी पतली पतली नली के आकार की संरचना होती है जो अर्ध गोलाकार यानि एक तरफ मुड़ी हुई होती है एक तरह से अंग्रेजी के सी आकार में होती है। इस आकार की वजह से इसे एल्बो मैकरोनी भी कहते हैं। मैकरोनी अत्यंत शुष्क होती है। 


Macaroni, Pasta, Food, Italian


उत्तर अमेरिका में मैकरोनी का मतलब ही एल्बो मैकरोनी से निकाला जाता है जबकि इटली में मैकरोनी सीधी नलिकाकार संरचना होती है जिसके किनारे चौड़े और वर्गाकार होते हैं। हालाँकि मैकरोनी ग्रीक शब्द मैकेरिया से निकला माना जाता है जो एक प्रकार का जौ का बना हुआ शोरबा होता था जिसे मृतकों की याद में परोसा जाता था। वास्तव में इसका अर्थ आशीष प्राप्त और सुखी होता था।
मैकरोनी मैदे से बनता है। इसको बनाने के लिए मशीनों का प्रयोग किया जाता है। इसमें प्रोटीन, वसा के साथ साथ कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा पायी जाती है। प्रति सौ ग्राम मैकरोनी में 371 किलो कैलोरी ऊर्जा प्राप्त होती है।


पास्ता किसे कहते हैं

पास्ता एक प्रकार का इटैलियन व्यंजन है जो न केवल इटली में बल्कि पूरी दुनियां में बहुत लोकप्रिय है। यह सुबह के नाश्ते से लेकर मुख्य भोजन में भी इस्तेमाल होता है। पास्ता वास्तव में मैदे का बना होता है जिसमे प्रायः अंडे का प्रयोग किया जाता है। पास्ता की कई किस्मे आती हैं और यह कई आकार में मिलता है।
पास्ता को उबाल कर या बेक कर बनाया जाता है। कई देशों में मैदे की जगह कई दूसरे अनाजों का आटा भी प्रयोग किया जाता है।
मैकरोनी प्रायः नलिकाकार यानि ट्यूब की तरह होता है जबकि पास्ता प्रायः कई आकार और आकृतियों में पाया जाता है। कई बार यह स्प्रिंग की तरह घूमओदार भी होता है।


Background, Diet, Dinner, Dry, Eat, Food


पास्ता की मुख्य रूप से दो किस्मे आती हैं ड्राइड पास्ता और फ्रेश पास्ता । ड्राइड पास्ता का उत्पादन मशीनों द्वारा होता है। इसे प्रायः कमर्शियल यूज़ के लिए बनाया जाता है। फ्रेश पास्ता प्रायः घरों में हाथों द्वारा बनाया जाता है।
पोषण की दृष्टि से देखा जाय तो पास्ता में 31 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट्स, 6 प्रतिशत प्रोटीन और बहुत कम मात्रा में वसा होती है।


मैकरोनी और पास्ता में क्या अंतर है 

  • मैकरोनी एल्बो शेप में यानि अंग्रेजी के सी अक्षर के आकार में होता है वहीँ पास्ता कई आकृतियों और आकार में होता है।
  • मैकरोनी मैदे और पानी से तैयार किया जाता है जबकि पास्ता में मैदे, पानी के अलावा अंडा का भी प्रयोग हो सकता है।
Vegetarian, Macaroni
  • मैकरोनी में अंडे का प्रयोग नहीं होता है जबकि पास्ता में अंडे का प्रयोग हो सकता है।

  • मॅकारोनी पास्ता की तुलना में ज्यादा लोकप्रिय है इसका व्यापक रूप से निर्माण और निर्यात किया जाता है वहीँ पास्ता मैकरोनी की तुलना में थोड़ा कम लोकप्रिय है।

  • मैकरोनी लम्बे समय तक रखा जा सकता है। इसका कारण यह है कि यह एकदम नमीरहित और सूखा होता है वहीँ पास्ता उतना शुष्क नहीं होता है और उसमे नमी होती है इस वजह से इसे लम्बे समय तक स्टोर नहीं किया जा सकता।

  • मैकरोनी का उत्पादन मशीनों के द्वारा ही हो सकता है जबकि पास्ता का उत्पादन हाथ से भी किया जा सकता है। यदि मशीन भी प्रयोग करना है तो बिलकुल सामान्य मशीनों के प्रयोग से पास्ता का उत्पादन हो सकता है।

  • मैकरोनी केवल नलिकाकार होता है जबकि पास्ता की कई किस्मे होती हैं जिसमे चपटा पास्ता , स्प्रिंग के आकार का पास्ता , पट्टी के आकार का पास्ता आदि।

  • मैकरोनी केवल शुष्क होता है वहीँ पास्ता ड्राइड और फ्रेश दोनों होते हैं।


मैकरोनी और पास्ता दोनों ही इटली से निकलकर आज पूरी दुनिया के दिलों पर राज कर रहे हैं। मैकरोनी अपने ड्राई होने की वजह से व्यावसायिक प्रयोग में ज्यादा आता है। इसका भण्डारण और निर्यात खूब किया जाता है। वहीँ पास्ता अपनी कई किस्मों की वजह से फेवरिट डिश की फेहरिश्त में हमेशा शामिल रहता है। इसका निर्माण आसानी से और बिना किसी मशीन की सहायता से घर पर भी किया जा सकता है।
तो ये थी मैकरोनी और पास्ता की पूरी स्टोरी जिसमे आपने पढ़ा मैकरोनी क्या है और पास्ता किसे कहते हैं और साथ ही दोनों में क्या अंतर है। मैकरोनी और पास्ता दोनों में कई अंतर होते हुए भी एक बात दोनों में समान है दोनों की उत्पत्ति इटली से हुए और दोनों ही आज की तारीख में पुरे विश्व में लोकप्रिय है। 
दोस्तों  यह जानकारी कैसी लगी, अच्छी लगी तो कृपया शेयर कीजिए और इसी तरह नयी नयी रोचक जानकारियों के लिए इस ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें। धन्यवाद। 

Comments

Popular posts from this blog

आमंत्रण और निमंत्रण में क्या अंतर है

किसी भी भाषा में कई शब्द ऐसे होते हैं जो सुनने या देखने में एक सामान लगते हैं। यहाँ तक कि व्यवहार में भी वे एक सामान लगते हैं। और कई बार इस वजह से उनके प्रयोग में लोग गलतियां कर बैठते हैं। आमंत्रण और निमंत्रण भी इसी तरह के शब्द हैं। अकसर लोगों को आमंत्रण की जगह निमंत्रण और निमंत्रण की जगह आमंत्रण का प्रयोग करते हुए देखा जाता है। हालांकि दोनों के प्रयोग में मंशा किसी को बुलाने की ही होती है अतः लोग अर्थ समझ कर उसी तरह की प्रतिक्रिया करते हैं अर्थात उनके यहाँ चले जाते हैं और कोई बहुत ज्यादा परेशानी नहीं होती है। किन्तु यदि शब्दों की गहराइयों में जाया जाय तो दोनों शब्दों में फर्क है और दोनों के प्रयोग करने के अपने नियम और सन्दर्भ हैं। 

आमंत्रण और निमंत्रण में क्या अंतर है

आमंत्रण और निमंत्रण दोनों शब्दों में मन्त्र धातु का प्रयोग किया गया है जिसका अर्थ है मंत्रणा करना अर्थात बात करना या बुलाना होता है परन्तु "आ" और "नि" प्रत्ययों की वजह से उनके अर्थों में थोड़ा फर्क आ जाता है। 



इन दोनों में अंतर को शब्दकल्पद्रुम शब्दकोष से अच्छी तरह समझा जा सकता है 
"अत्र यस्याकारणे प…

विकसित और विकासशील देशों में क्या अंतर है ?

समाचारपत्रों, पत्रिकाओं और रेडियो टीवी न्यूज़ में जब भी किसी देश की चर्चा होती है तब एक शब्द अकसर प्रयोग किया जाता है विकसित देश या विकासशील देश। भारत के सन्दर्भ में अकसर विकासशील शब्द का प्रयोग किया जाता है। विकसित और विकासशील शब्दों से कुछ बातें तो समझ में आ ही जाती है कि वैसे देश जो काफी विकसित हैं उनको विकसित देश तथा वे देश जो विकास की प्रक्रिया में हैं उनको विकासशील देश कहा जाता है किन्तु आईये देखते हैं दोनों में बुनियादी अंतर क्या है।
संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा विश्व के देशों को उनकी मानव विकास सूचकांक HDI ,जीडीपी, प्रति व्यक्ति आय, जीवन स्तर, शिक्षा का स्तर, मृत्यु दर आदि के आधार पर दो वर्गों में बांटा गया है विकसित  देश और विकासशील देश। विकसित देशों में प्रति व्यक्ति आय अधिक होने की वजह से जीवन स्तर उच्च होता है।  बेरोजगारी, भुखमरी, कुपोषण आदि समस्याएं प्रायः नहीं होती है। ऐसे देशों में आधारभूत संरचनाओं का जाल बिछा होता है और ये देश औद्योगीकरण के मामले में भी काफी समृद्ध होते हैं। अमेरिका, जापान, फ्रांस, जर्मनी आदि इन्हीं देशों की श्रेणी में आते हैं।
विकासशील देश ठीक इसके उलट कई …

Android Mobile Aur Windows Mobile Phone Me Kya Antar Hai Hindi Me Jankari

सुचना क्रांति के इस दौर ने हर हाथ में मोबाइल फोन पंहुचा दिया है। मोबाइल ने भी काफी विकास कर लिया है और वह स्मार्ट फोन बन चूका है। जब से बाजार में स्मार्ट मोबाइल फोन्स का दौर चला है तब से एक चर्चा और भी चली है एंड्राइड फोन और विंडोज फोन। एंड्राइड फोन बेहतर कि विंडोज फोन। लोग अक्सर कन्फ्यूज्ड हो जाते हैं आखिर दोनों में अंतर क्या है? स्मार्ट फोन को स्मार्ट बनाने के लिए उसे एक ओएस यानि ऑपरेटिंग  सिस्टम की आवश्यकता होती है। यही ओएस उसे एंड्राइड या विंडोज फोन बनाता है। वास्तव में ओएस एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है जो यूजर और हार्डवेयर के बीच एक इंटरफ़ेस का काम करता है। यही ओएस मोबाइल को यूजर फ्रेंडली बनाता है। ओएस की मदद से ही हम मोबाइल या कंप्यूटर चला पाते हैं। 
एंड्राइड मोबाइल फोन क्या है ? वैसे मोबाइल फोन जिसमे ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम यानि एंड्राइड सॉफ्टवेयर का प्रयोग किया जाता है एंड्राइड मोबाइल कहलाते हैं। यह ओपन सोर्स कोड पर आधारित होता है जिसके लिए लाखों ऍप्लिकेशन्स उपलब्ध है।  
विंडोज मोबाइल फोन क्या है ? वैसे स्मार्ट फोन जो सुचारु रूप से काम करने के लिए विंडोज ऑपरेट…