Visit blogadda.com to discover Indian blogs टेनिस और टेबल टेनिस में क्या अंतर है

टेनिस और टेबल टेनिस में क्या अंतर है



Difference Between Tennis And Table Tennis


टेनिस और टेबल टेनिस दोनों ही रैकेट और बॉल से खेले जाने वाले अत्यंत रोमांचक और प्रतिस्पर्धात्मक खेल हैं जो दुनियां के अधिकांश देशों में लोकप्रिय हैं। दोनों ही खेलों में रैकेट, बॉल, नेट और खिलाडियों की संख्या की को देखा जाय तो एक जैसे लगते हैं किन्तु वास्तव में टेनिस और टेबल टेनिस दो अलग अलग खेल हैं और दोनों की प्रकृति, खेल का तरीका, स्कोरिंग सबकुछ अलग हैं। टेनिस और टेबल टेनिस दोनों ही खिलाडियों की शारीरिक दक्षता के साथ साथ मानसिक दृढ़ता,कॉन्सेंट्रेशन और तीव्र प्रतिक्रियात्मकता की उत्कृष्टता को परखता है अपने इन्ही गुणों की बदौलत खिलाडी अपने श्रेष्ठता को साबित करता है। इस पोस्ट में इन्हीं दो खेलों टेनिस और टेबल टेनिस के बारे में हम पढ़ेंगे और टेनिस और टेबल टेनिस में क्या अंतर है, जानेंगे।


टेनिस का खेल 

टेनिस पुरे विश्व में लोकप्रिय एक प्रतिष्ठित और रोमांचक खेल है। यह रैकेट और टेनिस बॉल के साथ खेला जाने वाला एक आउटडोर गेम है जिसे सिंगल या डबल फॉर्मेट में खेला जाता है। टेनिस का खेल दुनिया भर में खेला जाता है और यह ओलिंपिक खेलों की भी एक महत्वपूर्ण स्पर्धा है। टेनिस ग्रास कोर्ट और क्ले कोर्ट दोनों में खेला जाता है। पुरे विश्व में इस खेल के कई टूर्नामेंट आयोजित किये जाते हैं जिनमे ऑस्ट्रेलियन ओपन, विंबलडन, फ्रेंच ओपन और यूएस ओपन सबसे बड़ी और मशहूर टूर्नामेंट हैं। इन्हे ग्रैंड स्लैम कहा जाता है। टेनिस खेलने वाले हर खिलाडी का सपना इन प्रतियोगिताएं में हिस्सा लेना होता है। 


Tennis Racket, Tennis, Tennis Ball, Ball



टेनिस की शुरुवात 

History Of Tennis 


टेनिस की शुरुवात उत्तरी फ्रांस से हुई मानी जाती है। 12 वीं शताब्दी में इसे इंडोर गेम के रूप में खेला जाता था। उस ज़माने में इसे jeu de paume कहा जाता था जिसका अर्थ हथेली का खेल होता था। फ्रांस के लुइस टेंथ इस खेल को काफी पसंद करते थे। उन्हें टेनिस के इतिहास का प्रथम ज्ञात खिलाडी माना जाता है। बाद में 19 वीं शताब्दी में इंग्लैंड में इस खेल में कई सुधार हुए और यह एक नए रूप में सामने आया। इसे अब आउटडोर गेम के रूप में खेला जाने लगा। 1874 में विश्व का पहला टेनिस टूर्नामेंट लैमिंग्टन लॉन टेनिस क्लब, बर्मिंघम में खेला गया। यह टूर्नामेंट आल इंग्लैंड टेनिस एंड क्रॉकेट क्लब द्वारा आयोजित प्रथम चैंपियनशिप जो 1877 में हुआ था से तीन वर्ष पहले आयोजित किया गया था।

टेनिस का रैकेट और कोर्ट

टेनिस के रैकेट, नेट और बॉल की माप 


टेनिस का खेल ग्रास कोर्ट या क्ले कोर्ट में खेला जाता है। इसे खेलने के लिए रैकेट और बॉल की आवश्यकता होती है। टेनिस का रैकेट तारों से बुना हुआ होता है और बॉल रबर की बानी हुई एक खोखली गेंद होती है। टेनिस के कोर्ट की लम्बाई 78 फ़ीट और चौड़ाई 27 फ़ीट होती है। चौड़ाई डबल्स मुकाबलों में लिए 36 फ़ीट रखी जाती है। टेनिस के बॉल का व्यास 65.41 से 68.58 मिमी के बीच होता है जबकि इसका वजन 56.0 से 59.4 ग्राम के बीच होता है। टेनिस के रैकेट की अधिकतम लम्बाई 29 इंच और चौड़ाई 12.5 इंच होती है। टेनिस के कोर्ट के ठीक बीच में एक जाल बंधा होता है।


Athletes, Audience, Competition, Court


टेनिस कैसे खेला जाता है


टेनिस का खेल सिंगल या डबल्स मुकाबलों में खेला जाता है। सिंगल मुकाबलों में नेट के दोनों ओर एक एक खिलाडी होते हैं जबकि डबल्स में दो दो। कई बार एक महिला और एक पुरुष खिलाडियों के बीच मुकाबला होता है जिसे मिक्स्ड डबल्स कहते हैं। टेनिस खेलते समय बॉल को प्रतिद्वंदी खिलाडी के पाले में हिट किया जाता है जहाँ प्रतिद्वंदी खिलाडी उसे वापस हिट करता है। इस क्रम में गेंद जमीन पर टप्पा खा सकती है किन्तु यदि खिलाडी गेंद वापस दूसरे पाले में भेजने में असफल होता है तो सामने वाले खिलाडी को एक पॉइंट मिल जाता है। टेनिस के खेल में स्कोर लव, 15,30,40 के क्रम में गिना जाता है। तीन सेट के खेल में अधिकतम जीतने वाला खिलाडी विजेता होता है। 


Tennis, Sports, Girl, Fitness, Ball


टेनिस के टूर्नामेंट 

टेनिस पूरी दुनिया में लोकप्रिय है और दुनिया के लगभग सभी भागों में खेला जाता है। इसको खेलने के लिए काफी दमखम,चुस्ती फुर्ती और मानसिक मजबूती होनी चाहिए। पुरे विश्व में इसकी कई प्रतियोगिताएं खेली जाती हैं जिनमे ऑस्ट्रलियन ओपन, विंबलडन, फ्रेंच ओपन, यूएस ओपन, डेविस कप आदि काफी मशहूर और प्रतष्ठित मानी जाती हैं।

टेबल टेनिस


टेबल टेनिस दुनिया के सबसे लोकप्रिय इंडोर खेलों में से एक है जिसमे इंडोर गेम होने के बावजूद उच्च शारीरिक दक्षता और चुस्ती फुर्ती की आवश्यकता पड़ती है। टेबल टेनिस जैसा कि नाम है एक बड़े से टेबल के दोनों ओर छोटे बल्ले या रैकेट और एक छोटी किन्तु खोखली बॉल से एकल या युगल मुकाबलों में खेला जाता है। टेबल टेनिस दुनिया में अधिकांश देशों में खेला जाता है। यूरोप और एशिआ में खासकर चीन और जापान में तो यह खेल काफी प्रतिस्पर्धात्मक और उच्च संघटनात्मक खेल माना जाता है।




टेबल टेनिस का इतिहास 

History Of Tennis 

टेबल टेनिस को पिंग पांग या व्हिफ व्हाफ्फ भी कहा जाता था। टेबल टेनिस के खेल की शुरुवात विक्टोरियन इंग्लैंड से मानी जाती है जहाँ इसे उच्च वर्गों में डिनर के बाद घर के अंदर खेले जाने की परंपरा थी। 1860 और 1870 के बीच भारत में मिलिट्री अधिकारीयों के द्वारा इसी तरह के एक खेल की शुरुवात की गयी थी जिसे बाद में वे अपने साथ इंग्लैंड ले गए। इस खेल का नाम टेबल टेनिस 1921-22 में रखा गया जब पिंग पांग एसोसिएशन का पुनर्गठन हुआ। 1926 में इंटरनेशनल टेबल टेनिस एसोसिएशन की स्थापना हुई और उसी वर्ष टेबल टेनिस की पहली अंतराष्ट्रीय प्रतियोगिता लंदन में आयोजित की गयी।


टेबल टेनिस के रैकेट और टेबल की माप 

टेबल टेनिस का खेल एक बड़े टेबल के दोनों ओर खेला जाता है। इस टेबल की ऊंचाई 30 इंच, लम्बाई 9 फ़ीट और चौड़ाई 5 फ़ीट होती है। टेबल के मध्य में एक नेट होता है जिसकी ऊंचाई 15.25 सेमी (करीब 6 इंच) होती है। टेबल टेनिस जिस बॉल से खेला जाता है उसका वजन 2.7 ग्राम और व्यास 40 मिमी होता है। टेबल टेनिस का रैकेट लकड़ी का बना होता है जिसपर एक कवर चढ़ा होता है। टेबल टेनिस के रैकेट को कई नामों से पुकारते हैं ब्रिटैन में जहाँ इसे बैट कहा जाता है वहीँ अमेरिका और कनाडा में पैडल कहा जाता है।

Athletics, Competition, Game, Isometric


टेबल टेनिस कैसे खेला जाता है 

टेबल टेनिस सिंगल और डबल्स मुकाबलों में खेला जाता है। टेबल टेनिस के खेल में पांच सेट के खेल में तीन सेटों को जीतने वाला विजेता होता है और हर गेम को जीतने के लिए 11 पॉइंट्स जुटाने होते हैं। सेट जीतने के लिए जीतने वाले खिलाडी का प्रतिद्वंदी खिलाडी से कम से कम दो पॉइंट्स का अंतर होना चाहिए।
टेबल टेनिस के टूर्नामेंट
टेबल टेनिस एक इंडोर गेम है जिसमे खिलाडी के दमखम, चुस्ती फुर्ती और उच्च कंसन्ट्रेशन के साथ साथ त्वरित प्रतिक्रिया करने की क्षमता का आकलन होता है। विश्व में टेबल टेनिस की कई स्पर्धाएं आयोजित की जाती हैं जिनमे वर्ल्ड टेबल टेनिस चैंपियनशिप, टेबल टेनिस वर्ल्ड कप, ओलिंपिक खेल, ITTF वर्ल्ड टूर, यूरोपियन चैंपियनशिप आदि मुख्य हैं। 

टेनिस और टेबल टेनिस में क्या अंतर है 

Difference Between Tennis And Table Tennis 



  • टेनिस एक आउटडोर गेम है जबकि टेबल टेनिस एक इंडोर गेम है।
  • टेनिस की शुरुवात फ्रांस से मानी जाती है जबकि टेबल टेनिस का जन्म इंग्लैंड में हुआ था।

  • टेनिस को पहले jeu de paume के नाम से जाना जाता था वहीँ टेबल टेनिस को पिंग पांग या व्हिफ व्हॉफ के नाम से जाना जाता है।
Table Tennis, Ping Pong, Sport, Game
  • टेनिस का खेल ग्रास या क्ले कोर्ट में खेला जाता है जबकि टेबल टेनिस का खेल लकड़ी या किसी हार्ड सतह वाले टेबल पर खेली जाती है।

  • टेनिस का कोर्ट 78 x 36 वर्ग फ़ीट का होता है जबकि टेबल टेनिस 9 x 5 वर्ग फ़ीट के टेबल पर खेला जाता है।

  • टेनिस का रैकेट जालीदार होता है जो तारों से बुना हुआ होता है वहीँ टेबल टेनिस का रैकेट सपाट लकड़ी का बना होता है जिसपर रबर का एक कवर चढ़ा होता है।

  • टेनिस की स्कोरिंग लव, 15, 30, 40 से की जाती है वहीँ टेबल टेनिस में 1, 2, 3 से पॉइंट्स गिने जाते हैं।
Tennis, Ball, Tennis Court, Tennis Ball
  • टेनिस में कलाइयों का प्रयोग बहुत ही कम होता है वहीँ टेबल टेनिस में कलाइयों का खूब प्रयोग होता है।


  • टेनिस में बॉल को हिट करते समय टप्पा खिलाना आवश्यक नहीं है किन्तु टेबल टेनिस में बॉल का टेबल को हिट करना आवश्यक होता है।

उपसंहार


रैकेट और बॉल से खेले जाने वाले इन दो खेलों में उत्पत्ति, विकास से लेकर खेलने के तरीके आदि से लेकर स्कोर करने के तरीके आदि को देखा जाय तो टेनिस और टेबल टेनिस दोनों एकदम अलग अलग खेल हैं और दोनों का रोमांच और उत्साह भी अलग अलग है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ