Debit Card Aur Credit Card Me Kya Antar Hai Hindi Me Jankari




आज के कैशलेस ज़माने के दौर में मार्किट में कई तरह के कार्ड नज़र आने लगे हैं जैसे एटीएम कार्ड, डेबिट कार्ड, वीज़ा कार्ड, रूपे कार्ड, मास्टर कार्ड आदि। इन कार्डों ने पुरे मार्किट को बदल के रख दिया है। इन कार्डों ने कैश की कई तरह की समस्याओं का समाधान कर दिया है कैश ले जाने और लाने में पहले कई तरह की परेशानियां होती थीं वे सारी समस्याएं कहीं दूर खो सी गयीं हैं। हालाँकि ये सारे कार्ड कैशलेस लेनदेन के विकल्प के रूप में मौजूद हैं फिर भी इनमे कुछ न कुछ बुनियादी फर्क हैं। कई बार फर्क न जानने पर कई तरह के कन्फ्यूजन भी हो जाते हैं। आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में क्या फर्क है। 


डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर है ?


Image result for credit cardImage result for debit card   


  • डेबिट कार्ड आपके बैंक अकाउंट के सञ्चालन के लिए इश्यू किया जाता है जबकि क्रेडिट कार्ड के द्वारा आप बैंक से उधार लेकर खरीदारी करते हैं। दूसरे शब्दों में डेबिट कार्ड के द्वारा आप अपना पैसा खर्च करते हैं जबकि क्रेडिट कार्ड के जरिए आप बैंक से उधार लेते हैं। 


  • चुकि डेबिट कार्ड के द्वारा आप अपना पैसा खर्च करते हैं अतः इसपर आपको ब्याज नहीं देना पड़ता है जबकि क्रेडिट कार्ड पर आपको ब्याज भी देना पड़ता है। 


  • डेबिट कार्ड के द्वारा ट्रांसक्शन की लिमिट आपके खाते में मौजूद आपकी जमा राशि होती है जबकि क्रेडिट कार्ड की लिमिट सम्बंधित बैंक द्वारा तय की जाती है। 

Image result for atm machine



  • डेबिट कार्ड पर बैंक सर्विस चार्ज लेता है परन्तु यह क्रेडिट कार्ड की तुलना में कम होता है। 


  • डेबिट कार्ड को आप केवल अपने देश में यूज़ कर सकते हैं किन्तु क्रेडिट कार्ड को आप दुनिया के कई देशों में प्रयोग कर सकते हैं। 


  • डेबिट कार्ड प्रयोग करने के लिए आपके बैंक अकाउंट में बैलेंस होना अनिवार्य है जबकि क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने के लिए आपके खाते में पैसे की कोई अनिवार्यता नहीं है।


  • डेबिट कार्ड प्रायः हर खाताधारकों को मिल जाता है। इसके लिए बहुत ज्यादा प्रक्रिया नहीं होती है जबकि क्रेडिट कार्ड लेने के लिए आपको बैंक में अप्लाई करना पड़ता है और बैंक आपकी सैलरी या मंथली इनकम के आधार पर तय करती है की आपको क्रेडिट कार्ड दिया जाय या नहीं। सारी प्रक्रियाओं से आश्वस्त होकर ही ग्राहक को क्रेडिट कार्ड का अप्रूवल मिलता है। 

Image result for cashless transaction images


  • डेबिट कार्ड का प्रयोग करके एटीएम से कैश निकाल सकते हैं साथ ही कैशलेस ट्रांजेक्शन, ऑनलाइन खरीदारी आदि भी इससे किया जा सकता है जबकि क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करके एटीएम से कैश नहीं निकाल सकते किन्तु  इसका प्रयोग अन्य सभी ट्रांजेक्शन जैसे ऑनलाइन खरीदारी, मार्किट में स्वैपिंग मशीन द्वारा खरीदारी आदि में किया जा सकता है। 


  • डेबिट कार्ड प्रयोग करने के बाद कोई बिल नहीं आता है यानि कोई देनदारी नहीं होती जबकि क्रेडिट कार्ड यूज़ करने के बाद मंथली बिल आता है जिसमे उस महीने किये गए सभी ट्रांजेक्शन की डिटेल रहती है।   
दोस्तों उम्मीद है अब डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड सम्बन्धी आपके सारे कन्फ्यूजन दूर हो गए होंगे। दोस्तों यदि पोस्ट पसंद आया हो तो इसे जरूर सब्सक्राइब और शेयर करें और साथ ही कमेंट करके मुझे बताएं। 

Comments

Popular posts from this blog

आमंत्रण और निमंत्रण में क्या अंतर है

Android Mobile Aur Windows Mobile Phone Me Kya Antar Hai Hindi Me Jankari

विकसित और विकासशील देशों में क्या अंतर है ?