LCD Aur LED TV Me Kya Antar Hota Hai Hindi Me Jankari


LCD  vs  LED 


आज बाज़ार में तरह तरह के टीवी आ गए हैं। पुराने बड़े डब्बे वाले टीवी सेटों के दिन लद गए। आज का टीवी न केवल कम जगह लेता है बल्कि कम विद्युत् की भी खपत करता है और पुराने टीवी के मुकाबले आँखों को कम नुकसान भी पहुंचाता है। आधुनिक टीवी में पिक्चर क्वालिटी भी काफी अच्छी होती है और टीवी देखने का एक्सपेरिएंस अनूठा होता है। इन आधुनिक टीवी में एलसीडी, एलईडी प्लाज्मा टीवी मुख्य हैं। कई बार एलसीडी और एलईडी  टीवी दोनों एक लगते है किन्तु दोनों में फर्क होता है। दोनों में फर्क को जानने के पहले आईये देखते हैं एलसीडी और एलईडी टीवी क्या हैं ?




LCD टीवी क्या है  

 एलसीडी यानि लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले टीवी वास्तव में एलसीडी   मॉनिटर या स्क्रीन होता है। इसे पुराने डब्बे वाले टीवी का नया   अवतार भी कह सकते हैं। यह स्लिम और काफी हल्का होता है।   साधारण टीवी के मुकाबले यह बहुत ही कम बिजली खर्च करता है   तथा इसकी पिक्चर क्वालिटी भी काफी बेहतर होती है। इसमें फ्लैट   पैनल डिस्प्ले होता है। इसके स्क्रीन में लिक्विड क्रिस्टल का प्रयोग   इमेज तैयार करने में होता है। इसमें बैक लाइट से फ्लोरेसेंट बल्ब   द्वारा ब्लू, रेड और ग्रीन प्रकाश को इन नन्हे क्रिस्टलों से होकर   गुजारा जाता है जिससे ये क्रिस्टल चमकने लगते है और इमेज का   निर्माण करते हैं। 


Monitor, Television, Screen, Tv
LED टीवी क्या होता है 

 एलईडी टीवी भी एक तरह एलसीडी टीवी ही होता है बस इसमें   फ्लोरेसेंट बल्ब की जगह लाइट एमिटिंग डायोड का प्रयोग किया   जाता है। ये डायोड अत्यंत छोटे होते है और बहुत ही कम विद्युत् 
 की खपत करते हैं। इसी वजह से इस तरह की टीवी अत्यंत पतली   और  हलकी होती है। इसकी पिक्चर क्वालिटी भी एलसीडी के   मुकाबले अच्छी होती है। 




एलसीडी और एलईडी टीवी में क्या अंतर है ?



  • एलसीडी का फूल फॉर्म होता है लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले जबकि एलईडी का फुलफॉर्म होता है लाइट एमिटिंग डायोड। 


  • एलसीडी टेलीविज़न काफी कम विद्युत् की खपत करता है। एलईडी टीवी एलसीडी टीवी के मुकाबले और कम विद्युत् की खपत करता है। यह 20 से 30 प्रतिशत तक कम ऊर्जा की खपत करता है। 

  • एलसीडी टीवी बैक लाइटिंग के लिए कोल्ड कैथोड फ्लूरेसेंट लैम्प्स का प्रयोग करता है जबकि एलईडी टीवी में लाइट एमिटिंग डायोड का प्रयोग करता है।  
  • एलसीडी और एलईडी दोनों तरह के टीवी काफी पतले होते हैं किन्तु एलईडी टीवी एलसीडी टीवी के मुकाबले ज्यादा पतला होता है। यह एक इंच जितना पतला हो सकता है। 

  • एलसीडी टीवी के मुकाबले एलईडी टीवी ज्यादा महंगे होते हैं। एलसीडी की कीमत जहाँ 6000 से 40000 हजार रुपये होती है वहीँ एलईडी 10000 से 6 लाख रुपये तक के बीच उपलब्ध है।  

  • एलसीडी टीवी तीन प्रकार के होते हैं फ्लैट स्क्रीन एलसीडी, फ्रंट प्रोजेक्शन एलसीडी और रियर प्रोजेक्शन एलसीडी। एलईडी टीवी भी बाजार में तीन प्रकार के उपलब्ध हैं एज एलईडी, डायनामिक आरजीबी एलईडी और Full Array LED 

  • एलसीडी 13 से 57 इंच डिस्प्ले में उपलब्ध है जबकि एलईडी 90 इंच के स्क्रीन में भी उपलब्ध है। 

  • एलसीडी की लाइफ स्पैन 50000 घंटे मानी जाती है जबकि एलईडी की लाइफ स्पैन करीब एक लाख घंटे होती है।

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

Android Mobile Aur Windows Mobile Phone Me Kya Antar Hai Hindi Me Jankari

आमंत्रण और निमंत्रण में क्या अंतर है

विकसित और विकासशील देशों में क्या अंतर है ?