Visit blogadda.com to discover Indian blogs 10 differences between a businessman and an entrepreneur

10 differences between a businessman and an entrepreneur


What is difference between a businessman and an entrepreneur


आज के इस बाज़ारवाद के युग ने व्यवसाय के तरीकों को काफी बदल के रख दिया है। आज के दौर में व्यवसाय से अलग entrepreneurship का उदय हो चूका है जो कई मामले में व्यवसायी या बिजिनेसमैन से अलग होता है। जहाँ एक businessman अपने business को बाजार को देखते हुए, बाजार के अनुभवों और लोगों के ट्रेंड को देखते हुए शुरू करता है वहीं एक entrepreneur या उद्यमी एकदम नए आईडिया के साथ अपने उद्यम या entrepreneur को लांच करता है। इस प्रकार एक व्यवसायी या businessman एक entrepreneur से अलग होता है। दोनों के कांसेप्ट और लक्ष्यों में भी फर्क होता है। आज के इस पोस्ट के माध्यम से आईये देखते हैं एक businessman क्या होता है और एक entrepreneur किसे कहते हैं तथा एक businessman और एक entrepreneur में क्या अंतर है 

10 differences between a businessman and an entrepreneur


एक businessman क्या होता है

What is a businessman


वाणिज्यिक और औद्योगिक उद्द्येश्यों को पूरा करने के लिए की गई गतिविधियों को व्यापार या बिजिनेस कहते हैं और इसे करने वाले व्यक्ति को बिजिनेसमैन या व्यापारी कहते हैं। एक बिजिनेसमैन बाज़ार में मौजूद अवसरों को देखते हुए अपना बिजिनेस शुरू करता है जिसमे उसका मुख्य उद्द्येश्य मुनाफा कमाना होता है। अतः एक बिजिनेसमैन उसी धंधे में अपना हाथ लगाता है जिसकी बाजार में खूब मांग हो और जहाँ उसे एक अच्छे मुनाफे की उम्मीद हो।

10 differences between a businessman and an entrepreneur


Definition of business


इस प्रकार एक व्यवसाय या बिजिनेस को परिभाषित करते हुए कहा जा सकता है कि आर्थिक गतिविधियां जिसका उद्द्येश्य राजस्व अर्जित करना होता हो, का वित्तीय और बौद्धिक संसाधनों को नियोजित करके संचालन करना एक व्यवसाय कहा जाता है और इन गतिविधियों को संचालित करने वाले व्यक्ति को बिजिनेसमैन या व्यवसायी कहा जाता है। आर्थिक गतिविधियों के संचालन के लिए एक व्यवसायी का मुख्य उद्देश्य मानव, वित्तीय और बौद्धिक संसाधनों को नियोजित करके राजस्व उत्पन्न करना है। इसके आधार पर, व्यवसायी द्वारा ग्राहकों को व्यवसाय का राजा माना जाता है।

10 differences between a businessman and an entrepreneur
एक व्यवसाय परंपरागत आइडियाज और अनुभवों पर आधारित होता है। अतः इसमें कुछ नया नहीं होता है। इसी वजह से किसी व्यवसाय में कई प्रतिद्वंदी होते हैं और एक बिजिनेस मैन को काफी प्रतियोगिता का सामना करना पड़ता है किन्तु एक व्यवसाय में रिस्क अपेक्षाकृत काफी कम होता है। रिस्क कम होने की वजह यह होती है कि व्यवसाय आजमाये हुए और परखे हुए आइडियाज पर आधारित होते हैं। 

एक entrepreneur किसे कहते हैं

What is an entrepreneur


आंत्रप्रेन्योर या इंटरप्रेन्योर (entrepreneur) व्यवसाय का ही एक रूप है किन्तु यह कई मायनों में व्यवसाय से अलग होता है। आंत्रप्रेन्योर या उद्यमी की सबसे ख़ास बात उसके पास एक यूनिक आईडिया का होना होता है जिसे वह यथार्थ के धरातल पर लाता है। इस प्रकार एक आंत्रप्रेन्योर बहुत बड़े रिस्क और अनिश्चितता को स्वीकार करने का साहस करता है। आंत्रप्रेन्योर या उद्द्यमी द्वारा स्थापित उद्यम को स्टार्टअप कंपनी कहा जाता है। एक स्टार्टअप कंपनी एकदम नए आईडिया या एकदम नए बिजिनेस प्रोसेस के साथ शुरू होती है। इस प्रकार एक आंत्रप्रेन्योर या उद्यमी बाजार का लीडर या अगुआ होता है और वह कोई प्रतिद्वंदी न होने की वजह से बाजार पर हावी हो जाता है। हालाँकि उसके स्टार्टअप की सफलता को देखते हुए बहुत सारी अन्य प्रतिभागी कंपनियां भी बाद में आ जाती हैं किन्तु तब तक वह आंत्रप्रेन्योर काफी आगे निकल जाता है। 

10 differences between a businessman and an entrepreneur

entrepreneur शब्द की उत्पत्ति या इतिहास


आंत्रप्रेन्योर या उद्यमी शब्द की उत्पत्ति फ्रेंच भाषा के entrepreneuse शब्द से हुई मानी जाती है और इस शब्द की उत्पत्ति का श्रेय जीन बप्तिस्ते को जाता है जहाँ आंत्रप्रेन्योर या उद्यमी को आमतौर पर एक उपक्रम या जोखिम उठाने वाले के रूप में लिया जाता था।
अर्थशास्त्र में, आंत्रप्रेन्योर या उद्यमी को उत्पादन का सबसे महत्वपूर्ण कारक माना जाता है, जो उत्पादन के अन्य तीन कारकों यानी भूमि, श्रम और पूंजी को इकट्ठा करता है और जुटाता है। लंबे समय में, ये उद्यमी एक व्यापारी बन जाते हैं।

10 differences between a businessman and an entrepreneur
आंत्रप्रेन्योर अपनी रचनात्मकता और नए विचारों के लिए जाना जाता है। वह संसाधनों के नवप्रयोग और समन्वय के नए तरीकों की खोज करता है जो दुनियां में नए बदलाव लाती हैं। आंत्रप्रेन्योर या उद्यमी बाजार और ग्राहक की जरूरतों को बदल देता है और ग्राहकों को उसकी आवश्यकता महसूस कराता है।

एक बिजिनेसमैन और आंत्रप्रेन्योर में क्या अंतर है

एक businessman और एक entrepreneur में क्या अंतर है

What is difference between a businessman and an entrepreneur



  • एक व्यवसायी बाजार में उन्हीं पुराने आइडियाज को लेकर उतरता है जो पहले से खूब आजमाए जा चुके हैं और उनमे मुनाफे की सम्भावना अत्यधिक हो जबकि एक उद्यमी या आंत्रप्रेन्योर एक यूनिक और नए आईडिया के साथ बाजार में उतरता है।

  • एक व्यवसायी अपनी मेहनत और समर्पण की बदौलत बाजार में अपनी उपस्थिति दर्ज कराता है जबकि एक उद्यमी अपने व्यवसाय के लिए एक बाजार का निर्माण करता है।
10 differences between a businessman and an entrepreneur
  • एक व्यवसायी अपने व्यवसाय में कम रिस्क उठाता है और उसके असफल होने की संभावनाएं काफी कम होती हैं जबकि एक उद्यमी के व्यवसाय में बहुत अधिक रिस्क होता है और उसके असफल होने की संभावना अधिक होती है।
10 differences between a businessman and an entrepreneur
  • एक व्यवसायी को अपने व्यवसाय में अत्यधिक प्रतिद्वंदिता मिलती है वहीँ एक उद्यमी को अपने व्यवसाय में कोई प्रतियोगिता नहीं मिलती है।

  • एक व्यवसायी बाजार के हर पहलु को जानता है और वह बाजार का खिलाडी होता है वहीँ एक उद्यमी बाजार का अगुआ या लीडर होता है और बाजार को अपने अनुसार चलाता है।
10 differences between a businessman and an entrepreneur
  • एक व्यवसायी बाजार में मुनाफा के उद्द्येश्य से व्यवसाय में उतरता है जबकि एक उद्यमी का उद्द्येश्य मुनाफा के साथ साथ कस्टमर, कर्मचारियों और जनता की संतुष्टि होता है।

  • एक व्यवसायी व्यवसाय चलाने के लिए पारंपरिक तरीकों का उपयोग करता है। इसके विपरीत, एक उद्यमी उसी के लिए अपरंपरागत और नए नए तरीके लागू करता है।

  • एक व्यवसायी अपने व्यवसाय के लिए स्वयं फैसले लेता है और उसी पर अमल करता है वहीँ एक उद्यमी अपने उपक्रम के लिए अपनी टीम और सहयोगियों से विचार विमर्श करके फैसले लेता है।

  • एक व्यवसायी अपने व्यवसाय में किसी पर भरोसा नहीं करता है। वह अपने दम पर सफल होना चाहता है वहीँ एक उद्यमी अपनी टीम अपने सहकर्मीयों पर भरोसा करता है उनके परामर्श पर ध्यान देता है और उसपर अमल करता है।

  • एक व्यवसायी लोगों की आवश्यकताओं को पूरा करता है जबकि एक उद्यमी लोगों को उनकी आवश्यकता को महसूस कराता है और उन्हें संतुष्ट करता है।
10 differences between a businessman and an entrepreneur

उपसंहार 

व्यवसाय या entrepreneur दोनों का लक्ष्य व्यापार होता है जहाँ राजस्व प्राप्ति के लिए प्रयास किये जाते हैं। एक व्यवसायी अपने अनुभवों और बाजार के आज़माये हुए तरीकों को अपनाते हुए धनार्जन करता है वहीँ एक entrepreneur धनार्जन के लिए बाजार और आवश्यकता का निर्माण करता है।

एक टिप्पणी भेजें

3 टिप्पणियाँ