Visit blogadda.com to discover Indian blogs सुपर TET क्या होता है : TET और Super TET में क्या अंतर है

सुपर TET क्या होता है : TET और Super TET में क्या अंतर है

TET और Super TET में क्या अंतर है


उत्तर प्रदेश राज्य में शिक्षक बनने की चाहत रखने वाले युवाओं को शिक्षक प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरांत न केवल शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET या CTET) क्लियर करनी होती है बल्कि उन्हें एक और परीक्षा उत्तीर्ण करना पड़ता है। इस परीक्षा को आमतौर पर सुपर TET के नाम से जाना जाता है। यह परीक्षा वास्तव में शिक्षक भर्ती परीक्षा है। इस परीक्षा में प्राप्त अंकों तथा उनके एकेडमिक करियर में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है। इस लिस्ट में आये अभ्यर्थियों की नियुक्ति शिक्षक के रूप में की जाती है। 

आज के इस पोस्ट में इन्हीं दो परीक्षाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी है जैसे TET या UPTET क्या है सुपर TET क्या है, TET और Super TET में क्या अंतर है आदि आदि। 


TET क्या है


What Is TET


शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) किसी भी स्कूल में शिक्षकों के रूप में उम्मीदवारों की पात्रता निर्धारित करने के लिए आयोजित एक पात्रता परीक्षा है। टीईटी परीक्षाएं राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के आधार पर केंद्रीय और राज्य स्तर पर आयोजित की जाती हैं। राष्ट्रीय स्तर पर, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) आयोजित करता है और राज्य स्तर पर, विभिन्न राज्य हर साल TET आयोजित करते हैं जैसे UPTET, PSTET, HTET, MAHA TET, OTET, HP टीईटी, केटीईटी, और अन्य।

TET का फुलफॉर्म क्या होता है

What is the full form of TET


TET एक राज्य स्तरीय शिक्षक पात्रता परीक्षा है जिसका फुलफॉर्म Teacher Eligibility Test होता है।


सुपर TET क्या होता है : TET और Super TET में क्या अंतर है



TET के लिए न्यूनत्तम योग्यताएं

Eligibility For TET

राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली CTET को छोड़ कर अन्य सभी TET परीक्षाएँ राज्य स्तर पर करायी जाती हैं। यही वजह इन सभी TET परीक्षाओं के लिए एलिजिबिलिटी में अलग अलग राज्य में थोड़ा बहुत अंतर है। एक राज्यस्तरीय TET की परीक्षा में शामिल होने के लिए न्यूनत्तम आहर्ताएँ निम्नलिखित हैं

UPTET परीक्षा के लिए न्यूनत्तम आहर्ताएँ निम्न हैं




Primary Teachers (Classes I-V)

  • न्यूनत्तम 50 प्रतिशत अंकों के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक और दो वर्षीय डिप्लोमा इन एजुकेशन।

  • बैचलर डिग्री के साथ दो वर्षीय बीटीसी, CT(Nursery)/नर्सरी टीचर ट्रेनिंग।

  • बैचलर डिग्री और विशिष्ट BTC

  • बैचलर्स डिग्री के साथ BCT उर्दू स्पेशल ट्रेनिंग

  • बैचलर्स डिग्री और टीचिंग में डिप्लोमा(अलीगढ यूनिवर्सिटी)

Upper Primary Teachers (Classes VI-VIII)


  • बैचलर्स डिग्री और BTC NCTE द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी विद्यालय से अथवा
  • स्नातक की डिग्री न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ और साथ में बीएड अथवा
  • इंटरमीडिएट न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ और साथ में चार वर्षीय BA/बीएससी या BA शिक्षा शास्त्र के साथ अथवा
  • 50 प्रतिशत अंकों के साथ चार वर्षीय B.El.Ed अथवा
  • बैचलर्स डिग्री और न्यूनतम 45 प्रतिशत अंकों के साथ बीएड।


सुपर TET क्या होता है : TET और Super TET में क्या अंतर है




TET परीक्षा का पैटर्न


Exam Pattern For TET

स्टेट लेवल TET परीक्षा में दो पेपर होते हैं। अलग अलग राज्यों में TET के पेपर में थोड़ी बहुत भिन्नता आ सकती है। यहाँ हम UPTET को आधार मान कर इस परीक्षा की जानकारी साझा करेंगे। UPTET की परीक्षा भी दो पेपर की होती है। ऐसे अभ्यर्थी जो कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं उन्हें पेपर I में शामिल होना होगा जबकि कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए पेपर II में सम्मिलित होना होगा।

दोनों पेपर की परीक्षा में बहुविकल्पी प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रत्येक पेपर में 150 प्रश्न होते हैं और प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित होता है। गलत उत्तर के लिए कोई अंक काटे नहीं जायेंगे। प्रत्येक पेपर के लिए 150 मिनट अर्थात ढाई घंटे निर्धारित होते हैं।

सुपर TET क्या होता है : TET और Super TET में क्या अंतर है



TET के लिए कितना एग्जामिनेशन फीस लगता है

Examination Fees For TET

TET की परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अभ्यर्थियों को निर्धारित शुल्क जमा करना होता है। UPTET की परीक्षा में एक पेपर में शामिल होने के लिए सामान्य तथा पिछड़े वर्ग के अभ्यर्थियों को 600 रूपये जबकि SC/ST को 400 रूपये देने होते हैं जबकि दोनों पेपर में शामिल होने वाले सामान्य और OBC अभ्यर्थियों को 1200 रूपये और SC/ST अभ्यर्थियों को 800 रूपये जमा करने होते हैं।


सुपर TET क्या होता है 

सुपर TET यानि सुपर शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तर प्रदेश सरकार की एक शिक्षक भर्ती परीक्षा है जिसका आयोजन उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड(UPBEB) के द्वारा कराया जाता है। इस परीक्षा का उद्द्येश्य सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ाने हेतु प्राइमरी और सेकेंडरी लेवल के योग्य और मेधावी उम्मीदवारों का चयन करना है जिससे कि इन विद्यालयों में शिक्षण की गुणवत्ता को सुधारा जा सके।


सुपर TET क्या होता है : TET और Super TET में क्या अंतर है



सुपर TET परीक्षा का आयोजन वर्ष में एक बार होता है और यह परीक्षा ऑफलाइन मोड में अर्थात कॉपी और पेन की सहायता से कराई जाती है। उत्तर प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक की कक्षाओं में शिक्षक के तौर पर नियुक्ति के लिए सुपर TET परीक्षा क्वालीफाई करना अनिवार्य है। सुपर TET की परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों के पास अन्य योग्यताओं के साथ UPTET या CTET की पात्रता होना आवश्यक है।


सुपर TET की परीक्षा के लिए आवश्यक योग्यताएं 


  • अभ्यर्थी स्नातक होना चाहिए। 
  • अभ्यर्थी को UPTET अथवा CTET क्वालिफाइड होना चाहिए।
  • प्रिंसिपल के पोस्ट  के लिए साथ में पाँच वर्षों के अध्यापन का अनुभव भी होना चाहिए। 
  • अभ्यर्थी की उम्र 21 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होना चाहिए। 


सुपर TET  की परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों के पास निम्नलिखित में से कोई एक योग्यता होनी चाहिए 


  • बारहवीं 50 प्रतिशत के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए और साथ में 2 वर्ष का एजुकेशन में डिप्लोमा होना चाहिए। 
  • 50 प्रतिशत अंकों  साथ 12th और एलेमेंटरी एजुकेशन में 2 साल का डिप्लोमा। 
  • बारहवीं 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण हो तथा साथ में 4 साल का BElEd  यानि बैचलर ऑफ़ एलेमेंटरी एजुकेशन होना चाहिए। 
  • ग्रेजुएशन की डिग्री के साथ एलेमेंटरी एजुकेशन में दो वर्षीय डिप्लोमा होना चाहिए। 
  • ग्रेजुएशन के साथ बीएड की डिग्री होनी चाहिए। 

सुपर TET परीक्षा के लिए उम्र सीमा कितनी होनी चाहिए 


सुपर TET की परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों की उम्र निर्धारित की गयी है। इसके अनुसार न्यूनत्तम 21 और अधिकत्तम 40 वर्ष के अभ्यर्थी इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं। आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए नियमानुसार कुछ छूट होती है। अन्य पिछड़ा वर्ग तथा अनुसूचित जाति एवं जनजाति के उम्मीदवारों के लिए अधिकत्तम आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट होती है। दिव्यांग एवं अन्य असामान्य व्यक्तियों के लिए यह छूट 15 वर्षों की होती है।


SUPER TET परीक्षा पैटर्न 


सुपर TET परीक्षा ऑफलाइन मोड में अर्थात पेन और कॉपी द्वारा ली जाती है। इसमें प्रश्न बहुविकल्पीय होते हैं। प्रश्नों की कुल संख्या 150 होती है और इन प्रश्नों को हल करने के लिए ढाई घंटे का समय निर्धारित रहता है। हर प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित होता है। गलत उत्तरों के लिए कोई नेगेटिव अंक  नहीं काटे जाते हैं। 

सुपर टीईटी परीक्षा में निम्नलिखित विषयों से प्रश्न पूछे जा सकते हैं 

लैंग्वेज (हिंदी, इंग्लिश और संस्कृत) - 40 प्रश्न 
विज्ञान - 10 प्रश्न 
गणित - 20 प्रश्न 
पर्यावरण और सामाजिक अध्ययन - 10 प्रश्न 
शिक्षण पद्धति - 10 प्रश्न 
बाल मनोविज्ञान - 10 प्रश्न 
सामान्य ज्ञान - 30 प्रश्न  
रीजनिंग - 05 प्रश्न 
कंप्यूटर और सूचना प्रोद्योगिकी - 05
लाइफ स्किल्स। मैनेजमेंट और एपटीट्युड - 10 प्रश्न 
कुल प्रश्न - 150 

सुपर TET की मेरिट कैसे तैयार  जाती है 

सुपर TET परीक्षा का रिजल्ट इसमें प्राप्त अंकों के साथ साथ अभ्यर्थी के ऐकडेमिक प्राप्तांकों पर भी निर्भर करता है। इस परीक्षा की मेरिट  तैयार करने के लिए परीक्षार्थी के अंकों में निम्नलिखित परीक्षाओं के अंकों को जोड़ा जाता है जो इस प्रकार है :

हाई स्कूल की परीक्षा में प्राप्त अंकों का 10%

इंटर के प्राप्तांक का 10%

स्नातक की परीक्षा में प्राप्त अंकों का 10%

शिक्षक प्रशिक्षण में प्राप्त अंकों का 10%

सुपर TET के अंकों का 60%



सुपर TET क्या होता है : TET और Super TET में क्या अंतर है



TET और Super TET में क्या अंतर है
 
  • TET एक शिक्षक पात्रता परीक्षा है जिसे क्वालीफाई करने के बाद छात्र शिक्षक भर्ती परीक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। Super TET जिसका औपचारिक नाम उत्तर प्रदेश शिक्षक भर्ती परीक्षा है एक भर्ती परीक्षा है जिसमे उत्तीर्ण होने के बाद अध्यापक के तौर पर नियुक्ति मिलती है। 

  • TET परीक्षा में छात्रों को केवल क्वालीफाई करना होता है वहीँ Super TET की परीक्षा में उन्हें मेरिट लिस्ट में आना होता है।


  • TET(UPTET) में शामिल होने के लिए स्नातक के साथ साथ D.El.Ed होना चाहिए जबकि Super TET में शामिल होने के लिए स्नातक के साथ D.El.Ed और   UPTET या CTET में से कोई एक उत्तीर्ण होना चाहिए। 

  • TET (UPTET) के लिए अभ्यर्थियों के निवास सम्बन्धी कोई प्रतिबन्ध नहीं है अर्थात भारत का कोई  नागरिक UPTET की परीक्षा दे सकता है किन्तु Super TET की परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी को उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए अथवा उत्तर प्रदेश में पिछले पांच वर्ष से उपर निवास करने का प्रमाण पत्र होना चाहिए।  

  • TET (UPTET)  में शामिल होने के लिए उम्र सम्बन्धी कोई दिशा निर्देश नहीं दिए गए हैं किन्तु Super TET की परीक्षा में शामिल होने के  लिए 21 से 40 की उम्र सीमा तय की गयी है। 


इस तरह हम देखते हैं कि TET और सुपर TET दोनों ही एकदम अलग अलग परीक्षाएं हैं। इन दोनों ही परीक्षाओं के आयोजन के उद्द्येश्य अलग अलग हैं। जहाँ एक ओर TET की परीक्षा शिक्षक की पात्रता निर्धारित करने के उद्द्येश्य से आयोजित की जाती है वहीँ सुपर TET एक भर्ती परीक्षा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ