Visit blogadda.com to discover Indian blogs क्वथनांक और गलनांक में क्या अंतर है

क्वथनांक और गलनांक में क्या अंतर है

Difference Between Boiling Point And Melting Point 



क्वथनांक और गलनांक में क्या अंतर है 



जैसा कि हम जानते हैं पदार्थ की तीन अवस्थाएँ होती हैं ठोस, द्रव और गैस और ये तीनों ही अवस्थाएं एक दूसरे में परिवर्तनीय होती है। उदहारण के लिए पानी को लें। पानी द्रव अवस्था में है जिसे गर्म करने पर वह गैस यानि वाष्प में परिवर्तित हो जाती है। इसी तरह इसे ठंडा करने पर यह बर्फ यानि ठोस में बदल जाता है। पुनः ठोस बर्फ को गर्म करने पर यह पिघल कर फिर से द्रव में बदल जाता है। पदार्थों के इस अवस्था परिवर्तन में तापमान की बड़ी भूमिका होती है। इसी क्रम में तापमान के दो बिंदु क्वथनांक और द्रवनांक होते हैं जो क्रमशः तरल के वाष्प में बदलने और ठोस के द्रव में परिवर्तित होने के ताप बिंदुओं को दर्शाता है। ताप की इन अवस्थाओं को क्रमशः क्वथनांक और द्रवनांक या गलनांक के रूप में जाना जाता है।

आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे क्वथनांक क्या है, द्रवनांक या मेल्टिंग पॉइन्ट क्या है, क्वथनांक और गलनांक में क्या अंतर है आदि।


क्वथनांक और गलनांक में क्या अंतर है



What is Boiling Point?


बॉयलिंग पॉइंट यानि क्वथनांक क्या है


आसान भाषा में कहे तो बॉयलिंग पॉइन्ट या क्वथनांक उस तापमान को कहा जाता है जिस पर कोई द्रव उबलने या वाष्प में परिवर्तित होने लगता है। वास्तव में क्वथनांक वह तापमान होता है जिस पर किसी तरल का वाष्प दाब तरल के चारों ओर के बाहरी दबाव के बराबर होता है। देखा जाये तो यह एक उच्च तापमान होता है जब अंतर-आणविक बल कमजोर होते हैं और अणु बंधन को तोड़ने और वाष्प के रूप में वाष्पित होने के लिए पूरी तरह तैयार होते हैं।

क्वथनांक और गलनांक में क्या अंतर है


क्वथनांक की परिभाषा


किसी द्रव का क्वथनांक वह ताप है जिसपर द्रव के भीतर वाष्प दाब, द्रव की सतह पर आरोपित वायुमंडलीय दाब के बराबर होता है। यह वायुदाब के साथ परिवर्तित होता है और वायुदाब के बढ़ने पर द्रव के क्वथन हेतु अधिक उच्च ताप की आवश्यकता होती है।


Definition of Boiling Point 


Temperature at which the pressure exerted by the surroundings upon a liquid is equaled by the pressure exerted by the vapour of the liquid; under this condition, addition of heat results in the transformation of the liquid into its vapour without raising the temperature.




क्वथनांक और गलनांक में क्या अंतर है



बाहरी दबाव क्वथनांक को प्रभावित करने वाले सबसे उल्लेखनीय कारकों में से एक है क्योंकि बाहरी दबाव उच्च होने की स्थिति में क्वथनांक भी उच्च होगा और दबाव कम होने की स्थिति में क्वथनांक कम होगा। पानी का क्वथनांक समान नहीं रहता है, यह बाहरी दबाव के अनुमान के साथ बदल जाता है। उदाहरण के लिए, कमरे के तापमान पर पानी का क्वथनांक 100 ° C होता है, हालाँकि माउंट एवरेस्ट पर जहाँ दबाव लगभग 34 kPa होता है, पानी का क्वथनांक 71 ° C होता है।





What is Melting Point?


द्रवनांक या गलनांक क्या है 



मेल्टिंग पॉइन्ट अर्थात द्रवनांक जिसे गलनांक भी कहा जाता है , वह तापमान होता है जिसपर कोई ठोस पिघलना शुरू होता है। गलनांक वह तापमान है जिस पर ठोस और तरल अवस्थाएं तापीय संतुलन अवस्था में होते हैं। गलनांक सामान्यतः ठोस पदार्थों का गुण होता है। यह एक निश्चित तापमान होता है जब ठोस द्रव के रूप में परिवर्तित हो जाते हैं। जैसा कि हम जानते हैं कि ठोस में अणु अंतर-आणविक बलों के माध्यम से एक दूसरे को कसकर पकड़े रहते हैं, इसलिए गलनांक की स्थिति में अणुओं को मुक्त करने के लिए गतिज ऊर्जा काफी अधिक होती है ताकि वे पदार्थ की स्थिति को बदल सकें।

क्वथनांक और गलनांक में क्या अंतर है



द्रवनांक यानि गलनांक की परिभाषा






किसी ठोस पदार्थ का गलनांक (या द्रवणांक (melting point) वह तापमान होता है जिस पर वह अपनी ठोस अवस्था से पिघलकर द्रव अवस्था में पहुँच जाता है। गलनांक पर ठोस और द्रव प्रावस्था साम्यावथा में होती हैं।


Definition of Melting Point 



The temperature at which solid changes its state to liquid at atmospheric pressure is called the melting point of that liquid. This is the point at which both liquid and solid phase exists at equilibrium. The melting point of the substance also varies with pressure and is specified at standard pressure.

क्वथनांक और गलनांक में क्या अंतर है



द्रवनांक या गलनांक के प्रभाव 



  • गर्म करने पर जिन पदार्थों का आयतन बढ़ता है, दाब बढ़ाने पर उनका गलनांक भी बढ़ जाता है, उदहारण मोम, घी, आदि में

  • गर्म करने पर जिन पदार्थों का आयतन घट जाता है, दाब बढ़ाने पर उनका गलनांक भी कम हो जाता है। उदाहरण बर्फ ।



क्वथनांक और गलनांक में क्या अंतर है 



  • क्वथनांक वह तापमान होता है जिस पर किसी तरल का वाष्प दबाव तरल के आसपास के बाहरी दबाव के बराबर होता है, जबकि गलनांक वह तापमान होता है जिस पर ठोस और तरल फेज तापीय संतुलन अवस्था में होते हैं।

  • क्वथनांक वह तापमान होता है जब तरल वाष्प के रूप में परिवर्तित होना शुरू होता है जबकि गलनांक वह तापमान होता है जब ठोस द्रव में परिवर्तित होने लगता है।

  • क्वथनांक हमेशा समान नहीं रहता है, यह बाहरी दबाव के प्रभाव के साथ बदल जाता है, जबकि गलनांक का बाहरी दबाव से कोई लेना-देना नहीं होता है।
क्वथनांक और गलनांक में क्या अंतर है


  • क्वथनांक किसी यौगिक या अणुओं की तरल अवस्था का द्योत्तक है जबकि द्रवनांक या गलनांक मूल रूप से किसी पदार्थ की ठोस अवस्था बोध कराता है।

  • क्वथनांक किसी तरल का वाष्प में परिवर्तन का बिंदु है जबकि गलनांक किसी ठोस के द्रव में बदलने का तापमान है।

उपसंहार 

क्वथनांक और गलनांक दोनों ही तापमान का वर्णन करते हैं कि किस चरण में पदार्थों में परिवर्तन होते हैं। क्वथनांक और गलनांक के बीच मुख्य अंतर यह है कि पिघलने बिंदु को उस तापमान के रूप में परिभाषित किया जाता है जिस पर ठोस और तरल चरण संतुलन में होते हैं, जबकि क्वथनांक वह तापमान होता है जिस पर एक तरल का वाष्प दबाव बाहरी दबाव के बराबर होता है ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ