Visit blogadda.com to discover Indian blogs डिग्री और डिप्लोमा में क्या अंतर है

डिग्री और डिप्लोमा में क्या अंतर है


डिग्री और डिप्लोमा में क्या अंतर है

Difference between Degree and Diploma 




हाई स्कूल और इंटरमीडिएट करने के बाद छात्रों के समक्ष पढाई संबन्धी कई विकल्प होते हैं और वह अपने करियर को लक्ष्य करके आगे की पढ़ाई का चुनाव करते हैं। इन विकल्पों में उनके सामने मुख्य रूप से डिग्री और डिप्लोमा कोर्स होते हैं जिनको वे अपने लक्ष्य, सामर्थ्य और रूचि के हिसाब से चुनते हैं। कई बार छात्रों के मन में कई प्रश्न उठते हैं मसलन डिग्री किसे कहते हैं, डिप्लोमा कोर्स क्या है और डिग्री और डिप्लोमा में क्या अंतर है आदि।

अगर आपके मन में भी इसी तरह की क्वेरीज हैं जैसे डिग्री किसे कहते हैं, डिप्लोमा कोर्स क्या है और डिग्री और डिप्लोमा में क्या अंतर है, डिग्री कोर्स करें या डिप्लोमा आदि तो आपको यह लेख शुरू से अंत तक पढ़ना चाहिए।


डिग्री और डिप्लोमा में क्या अंतर है






डिग्री किसे कहते हैं


डिग्री एक उच्च-स्तरीय शैक्षणिक योग्यता होती है जो किसी विश्वविद्यालय या कॉलेज द्वारा एक विशेष अध्ययन को पूरा करने के बाद दी जाती है। एक डिग्री प्राप्त करने के लिए आमतौर पर एक व्यापक पाठ्यक्रम को पूरा किया जाता है, जिसमें अक्सर शोध, लेखन और स्वतंत्र अध्ययन की एक बड़ी मात्रा की आवश्यकता होती है। डिग्री कोर्स के अंतर्गत शैक्षणिक ज्ञान पर अधिक महत्व दिया जाता है, इसका पाठ्यक्रम इस प्रकार डिजायन किया जाता हैं, कि विद्यार्थी को अपनें रूचि वाले विषय के अतिरिक्त अन्य विषयों का मूल ज्ञान प्राप्त कर सके, जिस विषय पर विद्यार्थी अधिक ज्ञान प्राप्त करना चाहता हैं, तो उसको उस विषय से स्नाकोत्तर करना अनिवार्य होता हैं, स्नाकोत्तर को उस विषय का स्पैशलाइजेशन कहा जाता है। डिग्री को प्राप्त करने के बाद, छात्र विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी कर सकते हैं या अपने शैक्षणिक कौशल को विस्तारित करने के लिए अध्ययन जारी रख सकते हैं।

डिग्री कोर्स के अंतर्गत छात्र को उसके द्वारा चुने गए विशिष्ट स्ट्रीम की गहन जानकारी मिलती है। डिग्री पाठ्यक्रम की अवधि 3 से 4 वर्ष तक भिन्न-भिन्न होती है। सिद्धांतिक ज्ञान के अलावा, छात्र को 3-6 महीने की अवधि वाले एक इंटर्नशिप के लिए जाना होता है। डिग्री पाठ्यक्रम अध्ययन करने का मुख्य लाभ है कि छात्रों को कम समय में आसानी से नौकरियां मिलती हैं। डिग्री पाठ्यक्रम का पाठ्यक्रम विशिष्टता पर ध्यान केंद्रित होता है जिसे छात्र ने चुना होता है। डिग्री पाठ्यक्रम के कुछ उदाहरण हैं - बी.कॉम, बी.एससी, एमबीए, बीई, बी टेक, बी.ए. एमई, एम. टेक. आदि।


डिग्री और डिप्लोमा में क्या अंतर है




डिग्री के प्रकार 

डिग्री विभिन्न प्रकार की होती हैं और इन्हें इस प्रकार से वर्गीकृत किया जा सकता है:


बैचलर डिग्री: इसमें कुल मिलाकर तीन से चार साल का कोर्स होता है और यह स्नातक स्तर की होती है।


मास्टर डिग्री: यह डिग्री स्नातकोत्तर स्तर की होती है और स्नातक की पूर्णता के बाद प्राप्त की जाती है। यह दो से तीन साल का कोर्स होता है।





डॉक्टरल डिग्री: यह सबसे उच्च स्तर की डिग्री होती है और इसके लिए एक तथा अधिक विशेषज्ञताओं की आवश्यकता होती है। यह दो से चार साल तक का कोर्स होता है।


डिप्लोमा और सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम: ये डिग्री से कम समय लेते हैं और अधिकतर केंद्रों द्वारा प्रदान किए जाते हैं। इनमें से कुछ विषयों में इनके अध्ययन को जारी रखना अनिवार्य होता है ताकि डिग्री प्राप्त की जा सके।


डिग्री और डिप्लोमा में क्या अंतर है



डिप्लोमा कोर्स क्या है




डिप्लोमा एक शिक्षण प्रणाली है जिसमें छात्रों को कुछ विशेष विषयों पर विस्तृत ज्ञान प्रदान किया जाता है। यह एक छोटे से पाठ्यक्रम के रूप में दिया जाता है जो कुछ समय में पूरा होता है। इसके बाद, छात्रों को एक डिप्लोमा प्रदान किया जाता है, जो वह अपने विषय में एक प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं।

एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या एक शैक्षणिक संस्थान द्वारा छात्र को उनके अध्ययन के एक पाठ्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए दिया गया प्रमाणपत्र, डिप्लोमा के रूप में जाना जाता है। डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा को सफलतापूर्वक पास करने के बाद लिया जा सकता है।



डिग्री और डिप्लोमा में क्या अंतर है





डिप्लोमा कोर्स पूरा करते समय, वह उस विशेष कोर्स की व्यापक जानकारी प्राप्त करता है जिसे उसने चुना होता है। यह कोर्स की अवधि 1 से 2 वर्ष तक भी हो सकती है। डिप्लोमा कोर्स का मुख्य फायदा यह होता है कि यह कम समय और पैसे लेता है। इसके अलावा, डिप्लोमा कोर्स का पाठ्यक्रम इस प्रकार संरचित होता है कि छात्रों को विशेष कोर्स पर अधिक व्यावहारिक ज्ञान मिलता है। इस तरह, उनमें कौशल अपने आप ही विकसित होते हैं। कुछ उदाहरण डिप्लोमा कोर्स के DCA, PGDCA, PGUDPL, PDGM आदि हैं।

डिप्लोमा में छात्र को किसी एक व्यवसाय या पेशे से सम्बंधित महत्वपूर्ण बातो को जानने पर महत्व दिया जाता है । डिप्लोमा कोर्स में किताब की पढ़ाई पर महत्व कम होता है ,तथा अधिक ध्यान व्यवसाय या पेशे से जुड़ी स्थितियों को सम्भालने का प्रशिक्षण देने पर होता है । इनमें से कुछ दिन अप्रैंटिसशिप तथा ऑन-जॉब ट्रेनिंग भी प्रदान की जाती है । हाईस्कूल की परीक्षा क्लियर करने के बाद डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश लिया जा सकता है।

डिप्लोमा पाठ्यक्रम कई विषयों पर उपलब्ध होते हैं, जिसमें से कुछ शामिल हैं:

  • अभियांत्रिकी डिप्लोमा
  • व्यवसाय डिप्लोमा
  • संचार डिप्लोमा
  • कंप्यूटर डिप्लोमा
  • फाइन आर्ट्स डिप्लोमा
  • टीचर ट्रेनिंग डिप्लोमा
डिग्री और डिप्लोमा में क्या अंतर है




डिग्री और डिप्लोमा में क्या अंतर है

एक डिग्री एक विश्वविद्यालय या कॉलेज द्वारा एक विशेष अध्ययन को पूरा करने के बाद दी जाने वाली एक उच्च-स्तरीय शैक्षणिक योग्यता है, जो आमतौर पर कुछ वर्षों तक लेती है। एक डिग्री आमतौर पर एक व्यापक पाठ्यक्रम को शामिल करती है और अक्सर शोध, लेखन और स्वतंत्र अध्ययन की एक बड़ी मात्रा की आवश्यकता होती है। सबसे आम डिग्री के प्रकार बैचलर, मास्टर और डॉक्टरल डिग्री हैं।

दूसरी तरफ, एक डिप्लोमा एक कॉलेज, व्यावसायिक विद्यालय या अन्य शैक्षणिक संस्थान द्वारा दी जाने वाली एक छोटी, अधिक ध्यान केंद्रित योग्यता होती है जो एक विशिष्ट क्षेत्र में व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान कर सकती है। एक डिप्लोमा पाठ्यक्रम आमतौर पर एक डिग्री पाठ्यक्रम से कम समय में पूरा किया जा सकता है


डिग्री और डिप्लोमा दोनों ही शिक्षा प्रणालियाँ हैं लेकिन उनमें अंतर होता है। निम्नलिखित हैं कुछ मुख्य अंतर:

  • डिग्री और डिप्लोमा दोनों ही शिक्षा के प्रकार होते हैं, लेकिन डिग्री एक उच्चतर शिक्षा होती है जबकि डिप्लोमा एक मध्यम स्तरीय शिक्षा होती है।

  • डिप्लोमा पाठ्यक्रम आमतौर पर एक या दो वर्ष के होते हैं, जबकि डिग्री पाठ्यक्रम आमतौर पर तीन या चार वर्षों के होते हैं।

  • डिग्री प्राप्त करने के लिए अधिक शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता होती है जैसे कि 10+2 के बाद एक विशेष पाठ्यक्रम पूरा करना, जबकि डिप्लोमा प्राप्त करने के लिए इससे कम योग्यता की आवश्यकता होती है।

  • कैरियर के मामले में, डिग्री एक बड़ा फ़ायदेमंद विकल्प होती है। डिग्री प्राप्त करने वाले छात्र अपने चयनित विषय में विशेषज्ञता प्राप्त करते हैं जिससे वे उस विषय के अन्यान्य क्षेत्रों में अपनी कैरियर को बढ़ावा दे सकते हैं। अधिकांश क्षेत्रों में, डिग्री की एक मांग होती है जो एक अच्छी वेतनमान के साथ संबंधित होती है।
डिग्री और डिप्लोमा में क्या अंतर है


  • डिग्री पाठ्यक्रम अपने चयनित विषय में विशेषज्ञता प्रदान करता है। इसके बाद छात्र उस विषय में संपूर्ण ज्ञान प्राप्त करते हैं। दूसरी ओर, डिप्लोमा पाठ्यक्रम छात्रों को उन विषयों पर विशेष ज्ञान प्रदान करता है जिनके लिए उन्हें प्रशिक्षित किया जाता है।

  • इसके अलावा, डिग्री प्राप्त करने वाले छात्र उन स्तरों तक पहुंच सकते हैं जो डिप्लोमा प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए उपलब्ध नहीं होते हैं। उदाहरण के लिए, अधिक शिक्षा अथवा विशेषज्ञता प्राप्त करने के लिए डिग्री आवश्यक होती है, जिससे छात्र एक उच्च वेतनमान या अच्छे जॉब प्रोस्पेक्ट के साथ अपनी कैरियर को बढ़ावा दे सकते हैं।


इस तरह, डिग्री और डिप्लोमा दोनों ही महत्वपूर्ण होते हैं लेकिन उनमें अंतर होता है। डिप्लोमा एक व्यक्ति को कुशलतापूर्वक काम करने की योग्यता प्रदान करता है जबकि डिग्री एक व्यक्ति को उच्च स्तर की शिक्षा और विस्तृत ज्ञान प्रदान करता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ